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Global Chip Supply Chain Vulnerable to Massive Disruption: Study


अमेरिकी उद्योग समूह के एक नए अध्ययन में पाया गया कि वैश्विक अर्धचालक आपूर्ति श्रृंखला प्राकृतिक आपदाओं और भू-राजनीतिक अवरोधों के कारण तेजी से कमजोर हो गई है क्योंकि आपूर्तिकर्ता अलग-अलग क्षेत्रों में अधिक केंद्रित हो गए हैं।

यह रिपोर्ट वैश्विक चिप की कमी के बीच आई है, जो पिछले साल के अंत में ताइवान में ओवरबुक कारखानों के साथ शुरू हुई थी, लेकिन तब से जापान के एक संयंत्र में आग लगने के कारण समाप्त हो गया है, एक फ्रीज जिसने अमेरिकी राज्य टेक्सास में बिजली गिरा दी, और एक बिगड़ता सूखा। इस साल ताइवान में। कमी ने संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप और एशिया में ऑटोमोबाइल कारखानों में कुछ उत्पादन लाइनों को निष्क्रिय कर दिया है।

आधुनिक चिपमेकिंग में एक हजार से अधिक चरण शामिल हैं और दुनिया भर से जटिल बौद्धिक संपदा, उपकरण और रसायनों की आवश्यकता होती है। लेकिन सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री एसोसिएशन, ज्यादातर यूएस चिपमेकर्स का प्रतिनिधित्व करते हुए, गुरुवार को कहा कि उसने आपूर्ति श्रृंखला में 50 से अधिक स्थानों पर पाया जहां एक एकल क्षेत्र में 65 प्रतिशत से अधिक बाजार हिस्सेदारी है।

उदाहरण के लिए, अत्याधुनिक संपत्ति और सॉफ्टवेयर को डिजाइन करने के लिए अत्याधुनिक चिप का इस्तेमाल किया जाता है, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका में विशेष गैसों का निर्माण होता है, जिसमें चिप्स बनाने की खासियत यूरोप से होती है। और सबसे उन्नत चिप्स का विनिर्माण पूरी तरह से एशिया में स्थित है – इसका 92 प्रतिशत ताइवान में है।

अगर ताइवान एक साल तक चिप्स बनाने में असमर्थ रहा, तो इससे वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग को लगभग आधा ट्रिलियन डॉलर का राजस्व प्राप्त होगा, रिपोर्ट में पाया गया: “वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स आपूर्ति श्रृंखला रुक जाएगी।”

फिर भी, अध्ययन ने चेतावनी दी, यह एक अकेला दृष्टिकोण है जिसमें सरकारें आपूर्ति श्रृंखला को घरेलू स्तर पर दोहराने की कोशिश करती हैं क्योंकि यह $ 1.2 ट्रिलियन (लगभग 87 लाख करोड़ रुपये) की लागत के साथ वैश्विक स्तर पर – $ 450 बिलियन (लगभग रु।) तक होगी। अकेले अमेरिका में उस लागत का 32 लाख करोड़ रुपए – चिप्स की कीमत आसमान छूने के कारण।

हालांकि, कुछ मामलों में, इसने उन क्षेत्रों में “न्यूनतम व्यवहार्य क्षमता” बनाने के लिए प्रोत्साहन का आह्वान किया, जिनमें आपूर्ति श्रृंखला के किसी भी हिस्से की कमी है।

अमेरिका और यूरोप के मामले में, इसका मतलब ताइवान और दक्षिण कोरिया में एकाग्रता को संतुलित करने के लिए नए उन्नत चिप कारखाने होंगे।

एसोसिएशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जॉन नेफर ने कहा, “हमारे पास संयुक्त राज्य अमेरिका में पर्याप्त अर्धचालक विनिर्माण नहीं है … और यह अमेरिकी सरकार की सहायता से तय किया गया है।”


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