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What’s Causing the Global Chip Shortage and How Does It Affect You


जैसे ही अमेरिकी अर्थव्यवस्था अपने महामारी से उबरती है, एक महत्वपूर्ण दल कम आपूर्ति में है: कंप्यूटर चिप्स जो उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला को शक्ति प्रदान करते हैं, जो हमें प्रौद्योगिकी पर निर्भर दुनिया में कनेक्ट, परिवहन और मनोरंजन करते हैं।

पिछली गर्मियों से ही यह कमी विभिन्न बाजारों में पहले से ही व्याप्त है। इससे स्कूलों के लिए घर से सीखने के लिए मजबूर छात्रों के लिए पर्याप्त लैपटॉप खरीदना मुश्किल हो गया है, जैसे लोकप्रिय उत्पादों की रिहाई में देरी हुई iPhone 12, और इस तरह के रूप में नवीनतम वीडियो गेम कंसोल खोजने के लिए पागल हाथापाई बनाया प्लेस्टेशन 5

लेकिन हाल के हफ्तों में चीजें बहुत खराब हो रही हैं, विशेष रूप से ऑटो उद्योग में, जहां कारखाने बंद हो रहे हैं क्योंकि वाहनों के निर्माण के लिए पर्याप्त चिप्स नहीं हैं जो पहियों पर कंप्यूटर की तरह दिखाई देने लगे हैं। समस्या को हाल ही में एक ग्राउंडेड कंटेनर जहाज द्वारा कंपाउंड किया गया था जिसने स्वेज़ नहर को लगभग एक हफ्ते तक अवरुद्ध कर दिया था, जो एशिया से यूरोप तक जाने वाले चिप्स को काट देता था।

इन स्नैगों को उन उपभोक्ताओं को निराश करने की संभावना है जो अपने इच्छित वाहन को नहीं पा सकते हैं और कभी-कभी कई इलेक्ट्रॉनिक इलेक्ट्रॉनिक विशेषताओं के बिना निचले-अंत वाले मॉडल के लिए खुद को सुलझा पाते हैं। और यह ऑटो उद्योग में एक बड़ा सेंध छोड़ने की धमकी देता है, जो कुछ अनुमानों से अपने वर्ष की पहली छमाही के दौरान बिक्री में $ 60 बिलियन (लगभग 4.4 लाख करोड़ रुपये) का नुकसान करता है।

“हम सही तूफान की चपेट में आ गए हैं, और यह जल्द ही किसी भी समय दूर नहीं जा रहा है,” बैरड प्रौद्योगिकी विश्लेषक टेड मॉर्टनसन ने कहा, जिन्होंने कहा कि उन्होंने लगभग 30 वर्षों में चिप उद्योग पर नज़र रखने वाली इस तरह की गंभीर कमी नहीं देखी है।

क्या महामारी का दोष है?

की तरह। महामारी ने चिप कारखानों को पिछले साल के शुरू में बंद करने के लिए प्रेरित किया, विशेष रूप से विदेशी, जहां अधिकांश प्रोसेसर बनाये जाते हैं। जब तक वे फिर से खोलना शुरू करते हैं, तब तक उन्हें भरने के आदेशों का एक बैकलॉग होता था।

अगर चीपमेकर्स तब अप्रत्याशित मांग के कारण दलदल में नहीं डूबे होते, तो यह बहुत कठिन नहीं होता। उदाहरण के लिए, किसी ने भी 2020 में प्रवेश नहीं किया, लगभग एक दशक के स्थिर गिरावट के बाद पर्सनल कंप्यूटर की बिक्री में बढ़ोतरी देखने की उम्मीद है। लेकिन ऐसा तब हुआ जब सरकारी तालाबंदी के बाद लाखों कार्यालय कर्मचारियों को घर से अपना काम करने के लिए मजबूर होना पड़ा, जबकि छात्र ज्यादातर अपनी कक्षाओं में दूरस्थ रूप से उपस्थित थे।

काम पर अन्य कारक हैं?

हाँ। दोनों सोनी तथा माइक्रोसॉफ्ट अपने PlayStation और Xbox ब्रांडों के लिए क्रमशः उच्च प्रत्याशित अगली पीढ़ी के वीडियो गेम कंसोल जारी करने की तैयारी कर रहे थे, जिन्हें पहले से कहीं अधिक परिष्कृत चिप्स की आवश्यकता थी। मांग में जोड़ने के लिए, वायरलेस नेटवर्क प्रदाता चिप्स को पावर अल्ट्राफास्ट करने के लिए क्लैमिंग कर रहे हैं 5 जी दुनिया भर में सेवाओं का निर्माण किया जा रहा है।

चीन के साथ राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के व्यापार युद्ध ने शायद मदद नहीं की। कुछ विश्लेषकों का मानना ​​है कि ट्रम्प प्रशासन की ब्लैकलिस्टिंग है हुवाई स्मार्टफ़ोन के प्रमुख निर्माता ने संकेत दिया कि चिप्स का एक बड़ा भंडार बनाया जाए क्योंकि यह दरार के लिए लटके हुए थे।

क्यों ऑटो उद्योग इतनी मेहनत से मारा जा रहा है?

घर पर रहने के आदेशों ने उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स की बिक्री में वृद्धि की, ऑटो पार्ट्स आपूर्तिकर्ताओं को निचोड़ दिया, जो कंप्यूटर के लिए चिप्स का उपयोग करते हैं जो गैस पेडल, ट्रांसमिशन और टच स्क्रीन को नियंत्रित करते हैं। चिपमेकर्स ने उपभोक्ता-इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार की बेहतर सेवा के लिए कारखाने की लाइनों को फिर से शुरू करने के दबाव को कम कर दिया, जो ऑटो के मुकाबले उनके लिए अधिक राजस्व उत्पन्न करता है।

वसंत में आठ सप्ताह की महामारी से प्रेरित शटडाउन के बाद, वाहन निर्माताओं ने कारखानों को फिर से खोलना शुरू कर दिया, क्योंकि उन्होंने कल्पना की थी। लेकिन तब वे अप्रत्याशित समाचारों से प्रभावित थे: चिप निर्माता एक स्विच को जल्दी से फ्लिप करने और कारों के लिए आवश्यक प्रोसेसर के प्रकार बनाने में सक्षम नहीं थे।

ऑटोमेकर कैसे कमी से निपट रहे हैं?

उन्होंने पाली और अस्थायी रूप से बंद कारखानों को रद्द कर दिया है। पायाब, जनरल मोटर्स, फिएट क्रिसलर (अब स्टेलेंटिस), वोक्सवैगन, तथा होंडा लगता है सबसे कठिन मारा गया है। दूसरों, सबसे विशेष रूप से टोयोटा, नाटकीय रूप से प्रभावित नहीं हो रहे हैं। ऐसा शायद इसलिए है टोयोटा बैंक ऑफ सिक्योरिटीज के एनालिस्ट विवेक आर्य ने कहा कि यह सीखने के बाद तैयार किया गया था कि अचानक, अप्रत्याशित झटके बड़े पैमाने पर भूकंप और सुनामी से सप्लाय को बाधित कर सकते हैं, जो 2011 में जापान में आया था।

हार्ड-हिट ऑटोमेकरों ने धीमी गति से बिकने वाले मॉडल से चिप्स को उच्च मांग वाले पिकअप ट्रकों और बड़ी एसयूवी के रूप में बदल दिया है। फोर्ड, जीएम, और स्टेलेंटिस ने कुछ कंप्यूटरों के बिना वाहनों का निर्माण शुरू कर दिया है, उन्हें बाद में वापस लेने की योजना के साथ भंडारण में डाल दिया।

जीएम को उम्मीद है कि खोई हुई उत्पादन और बिक्री से इस वर्ष पूर्व कर लाभ में $ 2 बिलियन (लगभग 14,000 करोड़ रुपये) तक की लागत में कमी आएगी। फोर्ड एक समान झटका के लिए लटके हुए है। चिप निर्माता संभवत: जुलाई तक ऑटो-इंडस्ट्री की मांग को पूरी तरह नहीं पकड़ पाएंगे।

यह उन लोगों को कैसे प्रभावित करेगा जो नई कार खरीदना चाहते हैं?

अधिक भुगतान की उम्मीद है। चिप की कमी से पहले भी कई मॉडलों की आपूर्ति तंग थी, क्योंकि वाहन निर्माताओं को महामारी से खोए उत्पादन के लिए परेशानी हो रही थी।

आईएचएस मार्किट का अनुमान है कि जनवरी से मार्च तक चिप की कमी ने उत्तर अमेरिकी ऑटो उत्पादन में लगभग 100,000 वाहनों की कमी की। पिछले साल जनवरी में, महामारी से पहले, यूएस ऑटो उद्योग के पास 77 दिनों की मांग की आपूर्ति के लिए पर्याप्त वाहन थे। 2021 के फरवरी तक, यह लगभग 30 प्रतिशत से 55 दिनों तक नीचे था।

दुनिया के सबसे बड़े चिपमेकरों में से एक, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने हाल ही में चेतावनी दी थी कि उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स के विशाल लाइनअप की कमी से प्रभावित हो सकते हैं। यह निर्दिष्ट किए बिना कि कौन से उत्पाद प्रभावित हो सकते हैं, सैमसंग सह-सीईओ कोह डोंग-जिन ने शेयरधारकों को बताया कि ए “गंभीर असंतुलन” चिप्स की आपूर्ति और मांग के बीच अप्रैल से जून के दौरान बिक्री को नुकसान पहुंच सकता है।

इसे फिर से होने से रोकने के लिए क्या हो रहा है?

कोई त्वरित सुधार नहीं है, लेकिन चिपमेकर भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार हैं।

इंटेल, जो दशकों से पीसी चिप्स के लिए बाजार पर हावी है, ने हाल ही में एरिजोना में दो नए कारखानों में $ 20 बिलियन (लगभग 1.4 लाख करोड़ रुपये) का निवेश करने की योजना की घोषणा करके लहरें पैदा कीं। इससे भी अधिक महत्वपूर्ण, इंटेल ने कहा कि यह एक नया विभाजन शुरू कर रहा है जो अपने स्वयं के प्रोसेसर के अलावा अन्य फर्मों के अनुरूप चिप्स बनाने के लिए अनुबंधों में प्रवेश करेगा। यह इंटेल के लिए एक प्रमुख प्रस्थान है, इसे ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी द्वारा लोकप्रिय मॉडल के साथ अधिक निकटता से संरेखित करना, या TSMC, जो पहले से ही एरिजोना में एक संयंत्र का निर्माण कर रहा था।

वर्तमान कमी के कारण, TSMC ने अपनी विश्वव्यापी चिप निर्माण क्षमता का विस्तार करने के लिए अगले तीन वर्षों के दौरान $ 100 बिलियन (लगभग 7.3 लाख करोड़ रुपये) खर्च करने की प्रतिबद्धता जताई है। TSMC के मुख्य कार्यकारी अधिकारी CC वेई के अनुसार, इस निवेश के लगभग 28 बिलियन डॉलर (लगभग 2 लाख करोड़ रुपए) फैक्टरियों में उत्पादन बढ़ाने के लिए इस साल आएंगे, जो कि महामारी की शुरुआत के बाद से मांग में वृद्धि नहीं कर पाए हैं।

और राष्ट्रपति जो बिडेन के $ 2 ट्रिलियन (लगभग 147 लाख करोड़ रुपये) में यूएस के बुनियादी ढांचे में सुधार करने की योजना में अनुमानित $ 50 बिलियन (मोटे तौर पर 3.6 लाख करोड़ रुपये) शामिल हैं ताकि देश को विदेशों में बने चिप्स पर कम निर्भर बनाया जा सके। दुनिया भर में चिप निर्माण बाजार में अमेरिकी हिस्सेदारी 1990 में 37 प्रतिशत से घटकर आज 12 प्रतिशत हो गई, के अनुसार सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री एसोसिएशन, एक व्यापार समूह।

लेकिन दो से तीन वर्षों के खर्च के हिस्से के रूप में निर्मित किसी भी नए कारखानों से चिप्स नहीं निकलेंगे। और यहां तक ​​कि मौजूदा कारखानों के रूप में मौजूदा मांग को पूरा करने के लिए रैंप और विस्तार होता है, कुछ विश्लेषकों को आश्चर्य होता है कि क्या अब से एक साल पहले प्रोसेसर की एक चमक हो सकती है।


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